दुनिया के 10 अनसुलझे रहस्य जिसने दुनिया को हैरान कर रखा है इनके सामने विज्ञान भी असहाय है

दुनिया रहस्यों से भरी पड़ी है आज विज्ञान ने चाहे कितनी भी तरक्की कर ली हो लेकिन कुदरत के कई रहस्यों के सामने विज्ञान भी घुटने टेक देती है सिर्फ अनुमान ही काम करता है आज तक इनका सटीक जवाब कोई नहीं दे पाया।

आईये देखे कुछ अनसुलझे राशस्यमयी चीजे जो की आपको भी हैरत में डाल देगी

खिसकते पत्थर

walking-stone
यह खिसकते पत्थर कैलिफोर्निया की डेथ वैली में पाय जाते हैं, यहाँ बड़े-बड़े पत्थर खुद ही एक जगह से दूसरी जगह पहुंच जाते हैं जो की आज तक वैज्ञानिको के लिए एक रहस्य है जिसे कोई सुलझा नहीं पाया, लगातार इस जगह पर खोज चल रही है।

करोड़ों साल पुराना लोहे का पेंच

pench

1998 में वैज्ञानिको की एक टीम उल्का के अवशेषो की जाँच कर रही थी तभी उन्हें एक इस पत्थर का टुकड़ा मिला जिसमें लोहे का पेंच लगा हुआ था इसकी जाँच से पता चला की ये करीब 30 करोड़ साल पुराना है और वैज्ञानिको के अनुसार तब कोई भी प्रजाति धरती पर नहीं थी तो सवाल ये है की उस समय इसका उपयोग कौन करता था यह भी अनसुलझा रहस्य है।

सहारा रेगिस्तान में बना पत्थर का ढांचा

registan

1973 में पुरातत्व विभाग द्वारा सहारा के रेगिस्तान में एक पत्थर से बना ढांचा खोजा गया था जब इसका अध्यन्न किया गया तो पता चला की यह ढांचा करीब 6000 साल पुराना है और वैज्ञानिको के अनुसार इसका प्रयोग खगोल शाश्त्र के लिए किया जाता था, लेकिन किस तरह और कौन इसका प्रयोग करता था इसका जवाब आज तक नहीं मिला।

चीनी मोज़ेक लाइन

cheen

चीन के गानसू शेंग रेगिस्तान के बीच कुछ अजीब लकीरें मिली जिसे अंग्रेजी में चीनी मोज़ेक लाइन कहा जाता है, ये मोगाओ गुफा के आस-पास बानी हुई है, विचित्र बात यह है की पत्थरों के उबड़-खाबड़ होने के बावजूद भी यह लकीरे बिलकुल सीधी है, ऐसा कोनसा यंत्र था जो लकीरो को पत्थरो के अंदर तक इस प्रकार गोद गया की यह साफ़ दिखाई देती है कोई समझ नहीं पाया।

प्राचीन रॉकेट का चित्र

roket

यह चित्र करीब 5000 ईसा पूर्व का है वैज्ञानिक आज भी नहीं समझ पाय की क्या उस समय किसी रॉकेट का निर्माण हुआ था यदि हुआ तो कैसे और किसने किया और यदि ना तो फिर उन्होंने ऐसा सोचा कैसे होगा।

भीमकाय इंसानी जबड़ा

355dcff98ec5c38163c9806058e3b5ba

यह बीमकय इंसानी जबड़ा 1911 में अमेरिका का नेवडा में मिला, कहा जाता है की नेवडा में १२ फिट लंबे लाल बाल वाले इंसान रहा करते थे, यहाँ 1931 में इंसानी कंकाल भी मिले थे जिनकी लंबाई १२ फिट थी।

एल्युमिनियम की कील

114014825

Source : coolinterestingstuff

1974 में त्रानसिलवेनिया की मुर्से ई नदी से 20 हजार साल पुराने मेस्तदन की हड्डियों से एल्युमिनियम की कील प्राप्त हुई जिसे वैज्ञानिको ने 300 से 400 साल पुरानी बताया था
अब हैरानी की बात ये है की एल्युमिनियम हमेशा किसी भी धातु के साथ मिश्रित होता है, लेकिन उस समय विशुद्ध एल्युमिनियम आया कहाँ से ये भी रहस्य है।

लोलाडॉफ़ प्लेट

lolladoff-plate6

नेपाल में खुदाई के दौरान कुछ पुरानी प्लेट्स मिली थी जिन पर एलियन्स की आकृति बानी हुई थी इसका भी सटीक जवाब नहीं मिल पाया

अटलांटिस के पिरामिड

atlan

Source : bibliotecapleyades

 

हाल ही में पुरातत्व विभाग की एक टीम ने अटलांटिस के पिरामिड को खोजने का दावा किया है, यह कितना सच है ये किसी को नहीं पता लेकिन यहाँ बहुत सी रहस्यमयी चीजे और ज्ञान छुपा है जो की बहुमूल्य है।

करोड़ो साल पुराना लोहे का हथौड़ा

hammer

इस विशाल हथौड़े की खोज पुरातत्व विभाग द्वारा 1934 में की गयी थी जिसके परिणाम चोंका देने वाले थे, इस हतौड़े में इस्तेमाल लोहे की सुद्धता तो हैरान करने वाली थी ही साथ ही इसकी भी पुष्टि हुई की यह करोड़ो साल पुराना है जबकि औजारों की खोज हुए तो 10 हजार साल ही हुए हैं।

Facebook Comments