कोई सुलझा नहीं पाया इस कुएं की रोशनी का रहस्य,अद्भुत है नजारा

धरती अजीबोगरीब रहस्यों से भरी हुई है, जिसके बारे में विश्वास नहीं होता, लोगों के लिए ये आस्था या अन्धविश्वास का केंद्र बन जाती है, तो विज्ञानं के लिए चुनौती, जो भी हो ऐसी जगह होती रोचक हैं, जहाँ हमे खूबसूरत कलाकारी और कुदरत की ताकत का असली एहसास होता है।

well_1

ऐसी ही एक रहस्यमयी जगह है पुर्तगाल के सिंतारा में स्थित एक लेडीरिनथिक ग्रोटा नाम का कुंआ, इस कुए की खासियत यह है कि कुए की जमीन के अंदर से रोशनी बाहर आती है।

download

इस कुएं की गहराई चार मंजिला इमारत के बराबर है, जो जमीन के अंदर जाते हुए संकरी होती जाती है, हैरानी की बात यह है कि किसी भी कुएं के अनादर गहराई में प्रकाश नहीं पहुँच पाता इसलिए हर कुएं में नीचे अँधेरा रहता है, लेकिन इस कुएं के अंदर प्रकाश की कोई व्यवस्था नहीं है, ऐसे में रोशनी कहां से आती है यह रहस्य है, लेडीरिनथिक ग्रोटा नाम का यह कुआं दिखने में उल्टे टावर की तरह है, वहां के लोग इस कुए को ‘विशिंग वेल’ भी कहते हैं, इसमें लोग सिक्के डालकर अपनी विश मांगते हैं, उनका मानना है कि ऐसा करने से उनकी इच्छा पूरी होती है, इस कुए के पास एक छोटा कुआ और भी है, हालांकि दोनों कुए सुरंगों के माध्यम से आपस में जुड़े हुए हैं।

53043b077918fc8c165c30309930e8bb

इस कुए को देखने के लिए दूर- दूर से बहुत से टूरिस्ट भी आते हैं, माना जाता है कि इस कुए का निर्माण रहस्यमयी दीक्षाओं के लिए किया गया था।

देखें वीडियो

Facebook Comments