ऐसा उपकरण जिसकी मदद से आप अपने विचार और Ideas Download कर पाएंगे

आज के इस आधुनिक युग में कुछ भी चीज असंभव नहीं है, आज विज्ञानं कितनी तरक्की कर चूका है सभी जानते हैं, आज की तकनीक और विज्ञानं ने आकाश से लेकर पाताल तक अपना डंका बजा रखा है, आज के युग में लगभग हर सवाल का जवाब विज्ञानं के पास है और आज भी ये निरंतर कुछ न कुछ नए हैरान कर देने वाले तथ्य हमारे सामने ला रहा है।

SpaceX और Tesla के सीईओ Elon Musk को कौन नहीं जानता टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के क्षेत्र में Elon का नाम ही काफ़ी है।

0d9a7f81-6c33-4e95-9ffd-d9e124d5f417

हाल ही में Elon ने एक इंटरवियू में अपने नए स्टार्टअप की बात बताई है , इस नए प्रोजेक्ट के जरिये वो ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम करेंगे, जिससे इंसानी दिमाग को सीधे मशीन से जोड़ा जा सकेगा और इंसान अपने आइडियाज़ दिमागी सिग्नल के ज़रिए मशीन में भेज सकेगा और उन्हें सुरक्षित रख सकेगा।

fc8b746b-3e05-42cf-9a44-5c09debf7e96

Neuralink Corp’ नाम की ये नई कंपनी ‘Neural lace’ टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है, ये कंपनी एक ऐसा यंत्र बना रही है, जो इंसानी दिमाग में आसानी से डाला जा सके और सॉफ़्टवेयर से कनेक्ट किया जा सके, इससे इंसान अपने विचार आसानी से किसी कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकता है और कंप्यूटर से उन्हें अपलोड भी कर सकता है, और इस से इंसानी दिमाग बेहतर काम कर सकेगा, ये यंत्र मिर्गी और डिप्रेशन जैसे लक्षणों के लिए भी लाभदायक होग।

150406153036_1_900x600

हालांकि, कंपनी ने रजिस्ट्रेशन की कोई औपचारिक घोषणा तो नहीं की है, लेकिन WSJ की रिर्पोट के अनुसार, Neuralink कैलिफ़ोर्निया में बतौर मेडिकल रिसर्च कंपनी रजिस्टर हो चुकी है।

Facebook Comments