52 के हुए शाहरुख खान

आज एक्टिंग की दुनिया का सुपरस्टार बन चुके शाहरुख असल में एक स्पोर्ट्समैन बनना चाहते थे। एक इंटरव्यू में शाहरुख ने इस बात का खुलासा किया था कि वह अपने देश को विश्व स्तर पर रिप्रिजेंट करना चाहते थे। लेकिन अचानक उन्हें हुई एक बैक इंजरी के चलते उन्हें यह गेम छोड़ना पड़ा।

वह कयामत से कयामत तक फिल्म के निर्देशक मंसूर खान से मिले तो उन्होंने शाहरुख से कहा था कि तुम इतने बदसूरत हो कि मैं तुम्हें किसी भी रोल में डाल सकता हूं। शाहरुख ने कहा कि मेरी मां के सिवा कोई नहीं मानता था कि मैं एक्टर बनूंगा।

शाहरुख  का एक भी शो, एक भी फिल्म उनकी मां नहीं देख पाईं.. मैं चाहता हूं कि इतना बड़ा सितारा बनूं कि मेरी मां स्वर्ग से मुझे देख पाएं।

शाहरुख का पहला और आखिरी क्रश गौरी के साथ ही हुआ तब वह 14 साल की थी और शाहरुख 18 साल के था….

शाहरुख बचपन में राज बब्बर की गोद में खेला करते थे.. वो  राज बब्बर को बब्बर शेर अंकल बुलाते थे,

शाहरुख खान फिल्मों के लिए प्रोड्यूसर्स से पैसे नहीं लेते, बल्कि फिल्म की कमाई पर कुछ शेयर लेते हैं

इंटर में शाहरुख पहली बार जेल गए थे.. दरअसल वो अपने दोस्तों के साथ  रात में 12-1 बजे हम एयरपोर्ट रनवे के पास हॉकी खेल रहे थे। तभी पुलिस की वैन आई और सभी को अरेस्ट कर के ले गई। रातभर सभी जेल में रहे

बाद में शाहरुख खान की मां का नाम बताने पर हमें पुलिसवालों ने छोड़ा। फिर हम ऑटो से बसंत विहार से घर गए।

उस समय उसकी मां मजिस्ट्रेट हुआ करती थीं। हर बार हम लड़ाई-झगड़ा करने के बाद उसकी मां का नाम बताकर पुलिस से बच जाते थे।

स्कूल के दिनों में शाहरुख अक्सर RSS की शाखा में जाते थे। मकसद वहां के लड़कों के साथ कबड्डी खेलना होता था। कई बार RSS प्रेयर के दौरान भी वो मौजूद रहते।

शाहरुख अक्सर अपने लंबे बाल कटवाने से बचते थे। एक बार प्रेयर के टाइम उनकी टीचर ने गुस्से में नाई को बुलवा लिया…और बाल कटवा दिये…जिस पर शाहरुख खान खूब रोये थे

लंबे बाल से शाहरुख को किस कदर प्यार था, ये इसी से समझा जा सकता था कि उन्होंने आर्मी स्कूल में एडमिशन लेने का फैसला इसलिए टाल दिया था, क्योंकि वहां एडमिशन की पहली शर्त ही बाल छोटे रखना थी।

 

शाहरूख खान जितने बड़े सुपरस्‍टार हैं, विवादों में भी वे कई बार आगे रहे हैं 

शाहरूख खान, सलमान खान और आमिर खान तीनों इंडस्‍ट्री के बड़े नाम हैं। शाहरूख का विवाद सलमान और आमिर दोनों से हो चुका है और यह अभी भी जारी है। सलमान के साथ कैटरीना की बर्थडे पार्टी में हुआ विवाद कुछ ऐसा गरमाया कि दोनों के रिश्‍तों में काफी खटास आ गई। वहीं आमिर के साथ भी उनका विवाद काफी पहले से है।

राजनेता अमर सिंह से भी उनका विवाद हो चुका है जब शाहरूख ने यह कह दिया था कि मुझे आपकी आंखों में दरिंदगी नजर आती है।

ऐसी खबरें भी मीडिया में आईं कि फराह खान के पति शिरीष कुंदूर पर शाहरूख ने हाथ उठा दिया था।

वे विवादों में तब घिर गए जब वानखेड़े स्‍टेडियम के एक कर्मचारी से उन्‍होंने गाली-गलौज की। उनका कहना था कि उस कर्मचारी ने वहां मौजूद बच्‍चों के साथ अपशब्‍दों का प्रयोग किया था। हालांकि, बाद में उन्‍होंने इसके लिए माफी भी मांगी।

खबरें ऐसी भी आईं कि मशहूर रैप गायक हनी सिंह को शाहरूख खान ने थप्‍पड़ मार दिया है लेकिन बाद में, हनी सिंह की बीवी ने खुद सामने आकर इस खबर को कोरी अफवाह बताया।


लगभग हर फिल्‍म की शूटिंग के दौरान उन्‍हें चोट भी जरूर लगती है और अब तो यहां तक कहा जाने लगा है कि जिस फिल्‍म की शूटिंग के दौरान उन्‍हें चोट लग जाती है, वह फिल्‍म हिट हो जाती है।

फिल्‍मों के साथ साथ शाहरूख को खेलों में भी खासी दिलचस्‍पी है। वे आईपीएल में टीम कोलकाता नाईट राईडर्स के सह-मालिक भी हैं और कोलकाता का प्रतिनिधित्‍व करते हैं। 2012 और 2014 में यह टीम आईपीएल का खिताब जीतकर चैंपियन बन चुकी है। वे कोलकाता शहर के ब्रांड एंबेसडर भी हैं।

उनके ऊपर डाक्‍युमेंट्री भी बन चुकी है जिनका नाम है- द इनर एंड आऊटर वर्ल्‍ड ऑफ शाहरूख खान और लिविंग विद द सुपरस्‍टार-शाहरूख खान।

2011 में उन्‍हें बच्‍चों की पढ़ाई में मदद करने के लिए यूनेस्‍को पिरामिड कॉन मौरनी अवार्ड से भी सम्‍मानित किया गया। वह पहले ऐसे भारतीय हैं जिन्‍हें इस सम्‍मान से नवाजा गया है।

 

Facebook Comments