हैप्पी बर्थ डे: क्या आप ऐश्वर्या राय के बारे में ये जानते हैं?

बेजोड़ अदाकारी और बेमिसाल खूबसूरती की मल्लिका…ऐश्वर्या…जिनकी खूबसूरती में चार चांद लगाती है नीली आंखें….लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐश्वर्या ने मिस वर्ल्ड बनते ही अपनी इन आंखों को डोनेट कर दिया था….

ऐश्वर्या की खूबसूरती मोम की किसी गुडिया की तरह है…इसी बात को देखते हुए दुनिया भर में मशहूर बार्बी डॉल ने साल 2005 में ऐश्वर्या राय जैसी दिखने वाली बार्बी डॉल का एक लिमिटेड एडिशन लंदन में लॉन्च किया….और ऐश्वर्या के लिए लोगों की दीवानगी का आलम ये रहा कि ये एडिशन कुछ ही मिन्टों में बिक गया…..

अपने बोल्ड कवर पेज के लिए फेमस मैगज़ीन प्लेबॉय के कवर पेज पर अक्सर बोल्ड तस्वीरें ही छपा करती हैं….लेकिन साल 2005 में इस मैगजीन ने ऐश्वर्या की वजह से अपनी फिलॉसफ़ी बदल दी…प्लेबॉय मैगज़ीन के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब मैगजीन ने कोई साफ सुथरी तस्वीर अपने कवर पेज पर छापी…

ऐश्वर्या की खूबसूरती लोगों के सिर चढ़कर बोली….एक बार एक साबुन के एड शूट के लिए दुबई पहुंची ऐश्वर्या की सिर्फ एक झलक पाने के लिए दुबई की सड़कों पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी…जिसकी वजह से दुबई की सड़कों पर जाम लग गया था…..

मैडम तुसाद म्यूज़ियम में आज कई बॉलीवुड एक्ट्रेसेज की स्टैच्यू मौजूद है…लेकिन इस सिलसिले की शुरुआत हुई थी…ऐश्वर्या राय से….ऐश्वर्या बॉलीवुड की पहली ऐसी एक्ट्रेस हैं जिनकी मोम की स्टैच्यू लंदन के मैडम तुसाद में लगाई गई थी….

अमेरिका के सबसे नामी टॉक शो…ओपरा विन्फ्रे में शिरकत करने वाली ऐश्वर्या पहली भारतीय महिला हैं….ऐश्वर्या को सबसे पहले इस शो में 2005 में बुलाया गया उसके बाद 2009 में एक बार फिर ऐश्वर्या इस शो में दिखी..

करीब 6 तरह की भाषा बोलने ऐश्वर्या ही वो पहली इंडियन एक्ट्रेस है जिन्हें कान्स इन्टरनेशनल फिल्म फेस्टिवल  में ज्यूरी बनाया गया…..कान्स फिल्म फेस्टिवल में दुनिया भर में बनने वाली फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाती है….

ऐश्वर्या ने मेडिकल एग्जाम का एंट्रेस दिया  हालांकि, वह यह एग्जाम पास नहीं कर सकी थी. इसके बाद ही उन्होंने आर्किटेक्ट बनने के बारे में सोचा था.लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था..और ऐश्वर्या मायानगरी में आ गई..

 

दुनिया में ऐश्वर्या की खूबसूरती किस कदर एक मिसाल बनी…उसका जीता जागता सबूत है नीदरलैंड..जहां एक स्पेशल ट्यूलिप का नाम ऐश्वर्या रखा गया है…..

नैचुरल ब्यूटी की मिसाल ऐश्वर्या को जूलरी पसंद नहीं है….लेकिन उन्हें घड़ियां कलेक्ट करने का बेहद शौक है….इतना ही नहीं खुद से जुड़े न्यूज आर्टिकल जमा करना भी ऐश्वर्या की पसंद में शुमार है…

ऐश्वर्या को पसंद करने वाले लोग उनके हर पल की खबर रखना चाहते हैं…लोगों में ऐश्वर्या की दीवानगी को देखते हुए करीब 17 वेबसाइट्स ऐसी बनाई गई हैं जो सिर्फ और सिर्फ ऐश्वर्या से जुड़ी खबरों और तस्वीरों का लेखा जोखा रखती हैं…

यूं तो ऐश्वर्या ने कई अच्छी फिल्में की हैं लेकिन हम दिल दे चुके सनम को ऐश्वर्या अपने करियर की सबसे खास फिल्म मानती हैं… क्योंकि इसी फिल्म के लिए उन्हें पहला फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिया गया…इस फिल्म में एक सीन में ऐश्वर्या को गुस्से में  मिर्ची खानी थी…इस सीन को शूट करते हुए ऐश्वर्या ने सचमुच में 20 मिर्चें खाई…

साल 2004 में रिलीज़ हुई इंगलिश फिल्म ट्रॉय के लिए ऐश्वर्या राय को हेलन का रोल ऑफर किया गया….इस फिल्म में उनके अपोजिट ब्रैड पिट थे…फिल्म की स्क्रिप्ट पढ़ने के बाद ऐश्वर्या ने इस रोल को करने मना कर दिया….दरअसल ऐश्वर्या को फिल्म में दिखाए जाने वाले बोल्ड सीन्स पर एतराज़ था…..

करियर की हर ऊंचाई को छूने के बाद ऐश्वर्या ने 20 अप्रैल 2007 को खुद से 2 साल छोटे अभिषेक बच्चन से शादी कर ली….फिल्म उमराव जान में इन दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ी और इन्होंने एक दूसरे से शादी करने का फैसला किया..

ऐश्वर्या पहली बार जिस बॉलीवुड अभिनेत्री से मिली थीं, वो और कोई नहीं बल्कि एवरग्रीन रेखा थीं….रेखा ने एक ग्रोसरी की दुकान में ऐश्वर्या को देखा और उनके एड की वजह से उन्हें पहचाना था…..और ऐश्वर्या उन्हें मां कहकर बुलाती हैं…..

 

ऐश्वर्या को साल 2009 में भारत सरकार ने उच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से नवाजा…इसी के साथ वो सबसे कम उम्र में पद्म श्री पाने वाली पहली भारतीय महिला भी बन गई…..

 

Facebook Comments